हिन्दी पखवाडा २०१७ आयोजन का प्रतिवेदन

हिन्दी पखवाडा २०१७
आयोजन का प्रतिवेदन

हिन्दी पखवाडा २०१७ का शुभारम्भ हिन्दी दिवस 14 सितम्बर २०१७ को माँ सरस्वती पूजन और दीप प्रज्वलन के साथ  हुआ. कार्यक्रम के  मुख्यअतिथि डॉ सुरेन्द्र बिहारी गोस्वामी जी  [ संचालक मध्य प्रदेश हिन्दी ग्रन्थ  अकादमी ] थे , कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री आशीष पोतनीस [ उप महानिदेशक (अभि.) और केंद्र प्रमुख ]  द्वारा करी गई . 

कार्यक्रम की शुरुवात में राजेंद्र कुमार बाजपेयी   हिन्दी अधिकारी  द्वारा मुख्य अतिथि महोदय एवम मंचासीन अधिकारीयों का स्वागत किया, संजय गुप्ता द्वारा सरस्वती वन्दना का वाचन किया गया. हिन्दी पखवाडा २०१७ के आयोजन और विगत वर्ष हिन्दी एकांश दूरदर्शन भोपाल के  द्वारा किये गये  कार्यों से सभा को परिचित करवाया गया श्री अरविन्द गुप्ता [ प्रशासनिक अधिकारी ] द्वारा.

कार्यक्रम में सर्वप्रथम उदबोधन श्रीमती मालती सिंह [ कार्यक्रम प्रमुख ] द्वारा क्या गया ,  तदउपरान्त शुश्री पूजा वर्धन [ समाचार प्रमुख ] द्वारा सम्बोधित क्या गया. 

अध्यक्ष श्री पोतनीस जी द्वारा हिन्दी के प्रयोग को कार्यालय कार्यों में सहज करने के लिए सुझाव दिए और सभी दूरदर्शन कर्मचारियों को हिन्दी पखवाडा के आयोजनों  में सक्रिय भागीदारी करने हेतु प्रेरित किया .

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आदरणीय डॉ गोस्वामी जी ने अपनी ओज पूर्ण बोली में जब हम सब को हिन्दी की देश हितार्थ आवश्यकता को प्रतिपादित करते हुए हम सब को अनेक अध्यात्मिक और सहज उदाहरणों से अपनी हिचक को त्याग कर हिन्दी को अंगीकृत करने के लिए प्रेरित किया. आपके उदबोधन से सभा में सभी मन्त्र मुग्ध हो गये  .   

कार्यक्रम के समापन पर हिन्दी अधिकारी द्वारा गणमान्य अतिथियों  और दूरदर्शन परिवार के सदस्यों के प्रति आभार प्रकट किया.

हिन्दी पखवाडा २०१७ के इस विधिवत आरम्भ के बाद अनेक आयोजनों और प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी . 
१८.0९.२०१७ – ऍम  टी एस वर्ग के लिए श्रुत लेखन.
२०.०९.२०१७ – टिप्पणी और मसोदा लेखन [हिन्दी और हिंदीतर वर्ग ]
२२.०९.२०१७ – तात्कालिक निबंध प्रतियोगिता [ऍम टी  एस वर्ग,  हिन्दी और हिंदीतर वर्ग]
२५.०९.२०१७ – पोस्टर आधारित कथा लेखन [हिन्दी और हिंदीतर वर्ग]
२७.०९.२०१७ – हिन्दी कार्यशाला और हिन्दी कार्यालय शब्दावली की सीडी का वितरण  
२९.०९.२०१७ – हिन्दी शब्दावली पर चर्चा   
०३.१०.२०१७ – तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता [ऍम टी  एस वर्ग,  हिन्दी और हिंदीतर वर्ग]
०४.१०.२०१७ – हिन्दी पखवाडा २०१७ का समापन आयोजन और “ शब्द निवेश” राजभाषा पत्रिका का लोकापर्ण 

समापन समारोह की हमारी मुख्य अतिथि अनुराधा शंकर जी अपर महानिदेशक ( प्रशासन ) मध्य प्रदेश पुलिस थी , कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री आशीष पोतनीस उप महानिदेशक (अभि.) और केंद्र प्रमुख द्वारा की गयी. कार्यक्रम के प्रारम्भ में दीप प्रज्वल क्या गया और सरस्वती वन्दना हुई . हिन्दी पखवाडा का प्रतिवेदन अरविन्द गुप्ता जी ने प्रस्तुत क्या उसके बाद सुश्री पूजा वर्धन ने  उद्ब्बोधित किया, और श्री पोतनीस जी द्वारा अपने हिन्दी के अनुभव और सहजता से अपनाने के तरीकों से परिचित करवाया.

इसके बाद हिन्दी अधिकारी बाजपेयी द्वारा हमारी राजभाषा पत्रिका “ शब्द निवेश “ से मुख्य अतिथि और सभा को परिचित करवाया तथा मुख्य अतिथि और केंद्र प्रमुख से पत्रिका को लोकार्पित करने का निवेदन क्या. शब्द निवेश का लोकापर्ण के बाद मुख्य अतिथि आदरणीया अनुराधा शंकर जी का संबोधन मन्त्र मुग्ध कर गया . उन्होंने हम सब को हिन्दी को मन से अपनाने के लिए प्रेरित किया. 

अंत में सभी विजेताओं को पुरुष्कार वितरित किये गये और हिन्दी में विशेष कार्य करने वाले अधिकारीयों और कर्मचारियों को सम्मानित क्या गया.

अतिथियों और सभी उपस्थित साथियों के प्रति आभार हिन्दी अधिकारी द्वारा प्रेषित क्या गया.       

यह आपको बताते हुए गर्व महसूस हो रहा है की इस वर्ष विगत वर्षों की तुलना में प्रतिभागियों की उपस्थिति सर्वाधिक रही . उनके इस सहयोग और सक्रियता के लिए दूरदर्शन हिन्दी एकांश आभार प्रकट करता है. 

कार्यक्रम के सफल संचल के लिए हिन्दी एकांश श्री संजय गुप्ता जी के प्रति आभार प्रकट करता है. 

किसी भी प्रतियोगिता में कोई न कोई प्रथम, दुतीय और  तृतीय विजेता अवश्य आँका जाता है,  पर हम उन सभी प्रतिभागियों को भी विजयेता मानते हैं जिन्होंने इस हिन्दी उत्सव को अपनी प्रतिभागिता से सफल बनाया.  

 सभी अधिकारीयों और दूरदर्शन परिवार के सदस्यों के प्रति आभार . धन्यवाद 

राजेंद्र कुमार बाजपेयी 
हिन्दी अधिकारी